पोल्ट्री फ़ीड कच्चे माल के आपूर्तिकर्ता और निर्माता

25 Sep 2023    - Admin

पोल्ट्री फ़ीड कच्चे माल के आपूर्तिकर्ता और निर्माता – प्रोडिजी फूड्स भारत में शीर्ष पोल्ट्री फ़ीड कच्चे माल के आपूर्तिकर्ताओं और निर्माताओं में से एक है। मुर्गियों को पालने में पोल्ट्री चारा सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। अंडे और ग्रिल के उत्पादन से जुड़ी लागत का 80% हिस्सा फ़ीड से आता है। इसमें अधिकतर विभिन्न अनाजों, मूंगफली, सोयाबीन, रेपसीड और सूरजमुखी के तेल रहित अर्क के साथ-साथ कैल्शियम कार्बोनेट का मिश्रण होता है। स्वस्थ आहार बनाते समय पोषक तत्वों को ऊर्जा, प्रोटीन, कैल्शियम, लाइसिन, डीएल-मेथिओनिन और अन्य में चयापचय करें।

चिकन व्यवसाय फ़ीड के निर्माण के लिए कुछ चुनिंदा प्रमुख घटकों पर निर्भर करता है। पोल्ट्री आहार में, अनाज ऊर्जा के प्रमुख स्रोत के रूप में काम करते हैं, जबकि अनाज फलियां और तिलहन प्रोटीन के मुख्य स्रोत के रूप में काम करते हैं। मुख्य अनाज गेहूं, जौ, ट्रिटिकल और ज्वार हैं, जबकि आवश्यक प्रोटीन स्रोतों में सोयाबीन भोजन, कैनोला भोजन, मटर, ल्यूपिन और बीन्स शामिल हैं। व्यवसाय परंपरागत रूप से लाभ को अधिकतम करने के लिए कम से कम महंगी सामग्री का उपयोग करने की प्रवृत्ति रखते हैं।

भारत में पोल्ट्री फ़ीड कच्चे माल के व्यवसाय का दायरा और अवसर

भारत में अंडे और पोल्ट्री मांस के उत्पादन के लिए आवश्यक लगभग सभी इनपुट आत्मनिर्भर हैं। वर्तमान में, पोल्ट्री उद्योग द्वारा प्रति वर्ष 28 मिलियन टन वाणिज्यिक फ़ीड की खपत की जाती है। फ़ीड क्षेत्र, जो बमुश्किल 35 वर्ष पुराना है, काफी हद तक पोल्ट्री उद्योग पर निर्भर है। उत्पादित अधिकांश आहार के लिए डेयरी और पोल्ट्री उद्योग जिम्मेदार हैं।

कई पोल्ट्री फ़ीड कच्चे माल के आपूर्तिकर्ता और निर्माता उपलब्ध हैं जो अच्छी गुणवत्ता वाला कच्चा माल उपलब्ध कराते हैं। अन्य प्रकार के मवेशियों के लिए चारे का उत्पादन बहुत कम है। संगठित फ़ीड उद्योग की क्षमता का केवल 5% उत्पादन अब भारत द्वारा किया जा रहा है, जो सालाना लगभग 3 मिलियन टन फ़ीड का उत्पादन करता है। चारे की लागत कम करने के लिए किसान बड़ी मात्रा में इसे स्वयं तैयार करते हैं।

पोल्ट्री फ़ीड कच्चे माल के लिए प्रमुख घटक

कृषि-औद्योगिक अपशिष्टों के पोषण मूल्य का आकलन करना महत्वपूर्ण है। पोल्ट्री फ़ीड बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ विशिष्ट पोल्ट्री फ़ीड कच्चे माल निम्नलिखित हैं –

मक्का

इसमें फाइबर की मात्रा कम होती है और यह अत्यधिक सुपाच्य होता है। यह ऊर्जा का स्रोत है लेकिन इसमें प्रोटीन, विशेषकर लाइसिन और सल्फर सहित अमीनो एसिड की कमी होती है। उत्तरार्द्ध मुर्गे की कुछ नस्लों की पीली त्वचा का कारण है।

जौ

अपनी उच्च फाइबर सामग्री के कारण, जौ विशेष रूप से स्वादिष्ट नहीं होता है और इसे आहार में 15% से अधिक नहीं होना चाहिए।

ओट्स

फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण ओट्स ज्यादा स्वादिष्ट नहीं होते हैं। यह भोजन के 20% से अधिक नहीं होना चाहिए। इसकी मैंगनीज सांद्रता के कारण, यह नरभक्षण, पंख खींचने और बाज़ रोगों को कम करने में सहायता कर सकता है।

गेहूँ

यह ऊर्जा स्रोत के रूप में मक्के का स्थान ले सकता है। गेहूं की भूसी में उच्च फाइबर, मैंगनीज और फास्फोरस की मात्रा होती है, जो इसे भारी और काफी रेचक बनाती है।

चावल

टूटे हुए चावल के दानों को मक्के से बदला जा सकता है। अनाज के अनाज के अत्यधिक प्रभावी विकल्प के रूप में चावल पॉलिश का 50% तक आहार में उपयोग करना संभव है।

ज्वार

ज्वार का पोषण मूल्य मक्के के समान ही है। हालाँकि, इसमें मक्के की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है, यह स्वादिष्ट होता है और इसे विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

मूंगफली

यह अत्यधिक स्वादिष्ट होता है और अक्सर पोल्ट्री के आहार में प्रोटीन के स्रोत के रूप में उपयोग किया जाता है। इसका लगभग 40% भाग प्रोटीन होता है।

मछली का भोजन

पोल्ट्री आहार के लिए मछली का भोजन पशु प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि यह पूरी हड्डीदार मछली कैनरी कचरे से बना है या नहीं, इसकी संरचना काफी भिन्न होती है।

पोल्ट्री फ़ीड के कच्चे माल के आपूर्तिकर्ता और निर्माता के रूप में प्रोडिजी फूड्स को क्यों चुनें?

पारंपरिक पोल्ट्री आहार में आमतौर पर कई प्रकार के अनाज शामिल होते हैं। पूरे आहार में पर्याप्त मात्रा में खनिज और विटामिन की आपूर्ति की जाती है, या तो रासायनिक रूप से शुद्ध रूप में या इन तत्वों में उच्च ज्ञात खाद्य पदार्थों के माध्यम से। बढ़ती फ़ीड लागत और पोल्ट्री आहार में अधिक महंगे घटकों को बदलने के लिए पारंपरिक सामग्रियों की उपलब्धता की कमी के कारण, हम किफायती कीमतों पर पोल्ट्री फ़ीड कच्चे माल की पेशकश करते हैं। प्रोडिजी फूड्स भारत में पोल्ट्री फ़ीड कच्चे माल के आपूर्तिकर्ताओं और निर्माताओं में से एक है।

आपके पशुधन के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, प्रोडिजी फूड्स पोल्ट्री फ़ीड का निर्माण और आपूर्ति करता है, और उच्च पोषण और उच्च गुणवत्ता वाले चावल डीडीजीएस या मकई डीडीजीएस का उत्पादन करने का प्रयास करता है। प्रोडिजी फूड्स असाधारण सैनिटरी फ़ीड प्रदान करता है। स्वच्छता तत्व में पर्याप्त पैकिंग शामिल है, जो किसी भी उत्पाद को नुकसान से बचाता है और साथ ही फ़ीड को लंबे समय तक ताज़ा रखता है।

सम्पर्क करने का विवरण

नाम: प्रोडिजी फूड्स

पता: एससीओ-25, पहली मंजिल, चंडीगढ़ अंबाला हाईवे, जीरकपुर, पंजाब – 140603 (भारत)

फ़ोन नंबर: +91-98763-28135, +91-86999-02333, +91-99882-04976

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न – पोल्ट्री फ़ीड कच्चे माल के शीर्ष निर्माता कौन हैं?

उत्तर – प्रोडिजी फूड्स पोल्ट्री फ़ीड कच्चे माल का एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता और निर्माता है। हम पोल्ट्री चारा उद्योग, पशु चारा उद्योग और एक्वा फ़ीड उद्योग के लिए प्रोटीन कच्चे माल के विकल्प के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता हैं।

प्रश्न – मुर्गी आहार के प्रमुख घटक क्या हैं?

उत्तर – हम सभी पोल्ट्री पोषण के छह बुनियादी घटकों को जानते हैं: पानी, कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, खनिज और विटामिन।