पशु चारा उत्पादन के लिए कच्चा माल

14 Oct 2023    - Admin

पशु चारा उत्पादन के लिए कच्चा माल – पशु चारा कच्चे माल की गुणवत्ता यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि पशु उत्पादन प्रणाली स्वस्थ रहे। यह देखते हुए कि अच्छी तरह से पोषित जानवर स्वस्थ और अधिक उत्पादक होते हैं, अच्छा पशुधन चारा कृषि लाभप्रदता बढ़ा सकता है। पशु चारा उत्पादन के लिए कच्चे माल के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्व। प्रोडिजी फूड्स नियंत्रण प्रणालियों और परीक्षण तकनीकों के माध्यम से पशु आहार की गुणवत्ता को अधिकतम करने पर काम करता है। इस लेख में, हम फ़ीड गुणवत्ता को प्रभावित करने वाले मुद्दों की जांच करेंगे और कानूनी आवश्यकताओं की जांच करेंगे।

पशुपालन एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है और यहां पाले जाने वाले जानवरों की सबसे अधिक देखभाल की जाती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनसे अधिकतम लाभ प्राप्त किया जा सके, उन्हें स्वस्थ और मजबूत रखा जाना चाहिए। इसे पूरा करने के लिए, पशु आहार का उपयोग किया जाता है, जो अक्सर जानवरों को दिए जाने वाले भोजन को संदर्भित करता है, न कि उस भोजन को जो वे स्वयं बनाते हैं।

पशु चारा उत्पादन के लिए कच्चे माल की प्रक्रिया

पशु चारा निर्माताओं के लिए कच्चे माल का मुख्य कार्य पशु चारा संयंत्र उत्पादन के लिए आवश्यक कच्चे माल को माइक्रो कंप्यूटर द्वारा निर्देशित समय पर, सटीक, गुणवत्ता-सचेत और मात्रा-सचेत तरीके से निर्दिष्ट उपकरणों में इनपुट करना है। प्रक्रिया और मूलभूत दिशानिर्देश इस प्रकार हैं:

  •     आपको निर्धारित शिफ्ट शुरू होने से 10 मिनट पहले निर्माण स्थल पर पहुंचना होगा।
  •     प्री-क्लास बैठकों में ध्यानपूर्वक भाग लें, खिलाने-पिलाने के कार्य को ठीक से समझें और स्वीकार करें
  •     नियमों के अनुसार काम के कपड़े और श्रम सुरक्षा उपकरण पहनें
  •     पोस्ट नियंत्रण के तहत सभी मशीनों और उपकरणों का निरीक्षण करें और औपचारिक फीडिंग से पहले सभी तैयारियां पूरी कर लें।

आपको यह सत्यापित करने के लिए कि कच्चे माल के लिए खोला गया गोदाम नंबर सटीक है और कंप्यूटर कक्ष के फीडिंग निर्देश प्राप्त करने के लिए नियंत्रण कक्ष से संपर्क करना होगा। सामग्री तब डाली जा सकती है जब लहरा सामान्य रूप से काम कर रहा हो।

कई सामान्य पशु आहार कच्चे माल जो विलक्षण भोजन प्रदान करते हैं

जानवरों को यह सुनिश्चित करने के लिए पशु आहार दिया जाता है कि उन्हें आवश्यक पोषक तत्व मिल रहे हैं जो उनके प्राकृतिक आहार से गायब हैं। आम तौर पर, पशु आहार को दो श्रेणियों में विभाजित किया जाता है: वह जो पारंपरिक स्रोतों से आता है और वह जो योजक और अन्य बुनियादी सामग्रियों का संयोजन होता है। प्रोडिजी फूड्स पशु चारा उत्पादन के लिए कच्चा माल उपलब्ध कराता है। पशु चारा कच्चे माल के प्रकार जो हम प्रदान करते हैं –

पारंपरिक चारा

इस शब्द का उपयोग आम तौर पर घरों के बचे हुए भोजन के साथ-साथ भोजन तैयार करने से संबंधित व्यवसायों के उप-उत्पादों का वर्णन करने के लिए किया जाता है। सूअरों को खिलाया गया भोजन अपशिष्ट; चिकन स्क्रेच, चिकन को खिलाया गया एक स्क्रैप; खर्च किया हुआ अनाज, शराब बनाने वाले उद्योग का एक उप-उत्पाद; और मूंगफली, मक्का और सोया पारंपरिक फ़ीड के कुछ विशिष्ट उदाहरण हैं।

संयोजित आहार

मिश्रित चारा ये किसी विशेष जानवर को खिलाने के लिए डिज़ाइन किए गए मिश्रित मिश्रण हैं। परिणामस्वरूप, इच्छित जानवर के लिए लाभ को अधिकतम करने के लिए विशेष जानवर की जरूरतों को पूरा करने के लिए कच्चे माल और अतिरिक्त योजक तैयार किए जाते हैं। आमतौर पर चारा अनाज जैसे ज्वार, सोयाबीन, जई, जौ और मक्का इसके प्राथमिक घटक हैं।

प्रीमिक्स

इन्हें कभी-कभी मिश्रित फ़ीड के रूप में वर्गीकृत किया जाता है या अलग से बिक्री के लिए पेश किया जाता है। इन्हें उन व्यवसायों से व्यापक रूप से प्राप्त किया जा सकता है जो बैग के रूप में प्रीमिक्स पेश करते हैं और वाणिज्यिक राशन में माइक्रोनाइज्ड घटकों को शामिल करते हैं। अपने द्वारा पाले गए जानवरों के आधार पर, किसान आसानी से उपलब्ध होने के कारण अपनी पसंद का प्रीमिक्स खरीद सकता है।

पशु आहार सामग्री

पोषण विशेषज्ञों को आमतौर पर उन कंपनियों द्वारा नियुक्त किया जाता है जो जानवरों की जरूरतों के आधार पर संयोजन तैयार करने में मदद करने के लिए पशु आहार सामग्री का उत्पादन करती हैं। यह ध्यान में रखते हुए कि पशुओं के प्रत्येक समूह की पोषण संबंधी आवश्यकताएं अलग-अलग हैं, पशुओं के लिए संतुलित आहार प्रदान करने के लिए पशु आहार का निर्माण एक बहुत कठिन कार्य है।

पशु चारा उत्पादन के लिए कच्चे माल के निर्माता प्रोडिजी फूड्स को क्यों चुनें?

पशु आहार उत्पादन के लिए कच्चे माल यह सुनिश्चित करते हैं कि उनमें सही गुणवत्ता और मात्रा के आवश्यक पोषक तत्व मौजूद हों। इन कच्चे माल के परीक्षण में यह देखने के लिए विशिष्ट भौतिक, रासायनिक और विद्युत उपाय शामिल हैं कि क्या कच्चा माल पशु चारा उत्पादन के लिए है, और यह गुणवत्ता सुनिश्चित करने और जानवरों पर उपयोग के लिए उन्हें सुरक्षित बनाने के लिए किया जाता है। परिणामस्वरूप, विशिष्ट महत्वपूर्ण गुणवत्ता संकेतकों के लिए परीक्षण किया जाता है, जैसे:

  •     नमी की मात्रा
  •     वसा और प्रोटीन की गुणवत्ता और मात्रा
  •     मोटे रेशों की उपस्थिति
  •     माइकोटॉक्सिन मौजूद
  •     रोगज़नक़ आदि

गुणवत्ता नियंत्रण विनिर्माण प्रक्रिया का एक अनिवार्य घटक है। वास्तव में, यह तय करता है कि पशु चारा कितनी अच्छी तरह काम करता है और यह प्रभावित जानवरों के विकास और स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है।

सम्पर्क करने का विवरण

नाम: प्रोडिजी फूड्स

पता: एससीओ-25, पहली मंजिल, चंडीगढ़ अंबाला हाईवे, जीरकपुर, पंजाब – 140603 (भारत)

फ़ोन नंबर: +91-98763-28135, +91-86999-02333, +91-99882-04976

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों

प्रश्न – पशु आहार में कौन-कौन से कच्चे माल का उपयोग किया जाता है?

ए – इन आहारों में आम तौर पर विटामिन, गेहूं, फल, चारा, खनिज, मक्का, जौ, डिस शामिल हैं

प्रश्न – पशु आहार के लिए कच्चे माल के शीर्ष निर्माता कौन हैं?

ए – प्रोडिजी फूड्स भारत के सबसे बड़े पशु आहार कच्चे माल के निर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं में से एक है। हम सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले पशु आहार कच्चे माल के निर्माता और आपूर्तिकर्ता हैं।